Bramhos

दुनिया की बेस्ट क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस

1) ब्रह्मोस एक सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है,यानि यह ध्वनि की गति ने 3 गुना और जमीन से अत्यल्प ऊँचाई पर मार कर सकती है इस कारण यह दुनिया के  सबसे शक्तिशाली रडार को धोखा दे सकती है.
2) इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है की यह गतिशील लक्ष्य को भी आसानी से भेद कर नष्ट कर सकती है.इसकी स्पीड करीब 2500 KM/घंटे यानि 3 मैक है.
3) इस मिसाइल का निर्माण ब्रह्मोस कॉर्पोरेशन (भारत के DRDO और रूस के NPOM) के संयुक्त उपक्रम द्वारा संभव हुआ है,इस मिसाइल के निर्माण प्रोजेक्ट  की शुरुआत 1998 में हुई.
4) ब्रह्मोस का नामकरण,भारत की सबसे बड़ी नदी ब्रह्मपुत्र और रूस की नदी मोस्कवा नदी के नाम को जोड़ कर किया गया है.
5 ) ब्रह्मोस मिसाइल अमेरिका की टॉम-हॉक से लगभग 2 गुना तेज है,फायर एंड फॉरगेट सिद्धांत का अनुसरण करती ये मिसाइल दुश्मन को संभलने का कोई मौका नहीं देती और बड़े आराम से 290 से 300 KM तक मार कर सकती है
6) यह केवल 10 मीटर की ऊँचाई पर ही प्रहारक क्षमता रखती है,अधिकतम यह 14000 मीटर की ऊँचाई पर उड़ान भर सकती है.यह 300 किलोग्राम के वारहेड्स(नुक्लियर वारहेड्स भी) ले जा सकने में सक्षम है.
7) यह दुनिया की एक मात्र मिसाइल है,जो झुकी हुई और वर्टिकली दोनों तरीके से लॉन्च की जा सकती है.इसके कई सफल परीक्षण किये जा चुके हैं
8) इसकी सबसे यूनिक ‘रेमजेट’ तकनीक अन्य मिसाइलों के इतर हवा में ही 1200 यूनिट एनर्जी जेनरेट कर किसी भी टारगेट को बर्बाद कर सकती है.
9) इसके मेनूवैरिएबल वर्जन का टेस्ट भी सफल रहा है,जिसके कारण यह अपना मार्ग हवा में बदल सकती है,और दुश्मन का पीछा कर खात्मा करने में सक्षम है.
10) यह मिसाइल जहाज से,सबमरीन से,जमीन से और वर्टीकल लॉन्चर से दागी जा सकती है,इसका उपयोग किसी भी शिप और लैंड बेस्ड टारगेट के विनाश के लिए किया जा सकता है.
11) ब्रह्मोस, सुखोई-30MKI लड़ाकू विमान में तैनात की जा सकती है.बाद में इसे रफेल और नेवी के मिग-29K में भी उपयोग में लाया जा सकेगा.
12) 2017 तक ब्रह्मोस कॉर्पोरशन,न्यू ब्रह्मोस-2 का निर्माण भी कर लेगा,जो की हाइपर सोनिक मिसाइल होगी.इसकी स्पीड 7 मैक के लगभग होगी.
Brahmos Supersonic Cruise Missile Gallery

Bramhos-2 is on development ready in 2017 approx.


source : http://desilutyens.com/2015/02/20/brahmos-missile/
Share on Google Plus

About Unknown

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments :