Diet Tips For Healthy And Glowing Skin

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए 6 डाइट टिप्स 



लाइफस्टाइल डेस्कः बॉडी की ही तरह त्वचा का भी हेल्दी होना बहुत ही जरूरी है। ज्यादातर लोग क्रीम और दूसरे मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये त्वचा के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होते। कई ब्यूटी एक्सपर्ट्स और डॉक्टरों का भी कहना है कि डाइट में सिर्फ थोड़े से बदलाव करके स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है। इससे त्वचा चमकदार दिखने के साथ ही अंदर से भी हेल्दी बनी रहती है। कुछ सामन्य चीजों को डाइट में शामिल करके कुछ ही दिनों के अंदर फर्क देखा जा सकता है।
फाइव टाइम्स अ डे
अपनी डाइट में रोजाना अलग-अलग रंगों के फलों और सब्जियों को शामिल करें। इन फलों और सब्जियों को दिनभर में कम से कम पांच बार खाएं। इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्किन की सेल्स के डेवलपमेंट और हेल्दी स्किन टोन के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं। बीटा कैरोटीन एंटी-ऑक्सीडेंट लौकी, गाजर और आलू में पाया जाता है। इसी तरह ल्यूटीन पपीता और पालक में भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

Other tips: विटामिन सी जरूर लें, क्रैश डाइट से बचें, फैट भी जरूरी, फाइटो एस्ट्रोजन का यूज करें, ओमेगा-3 को न भूलें

विटामिन सी जरूर लें
विटामिन सी एक सुपर एंटी-ऑक्सीडेंट है। यह हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए बहुत ही जरूरी होता है। इसके लिए अपनी डाइट में ब्लूबेरी, ब्रोकली, अमरूद, किवी, संतरा, पपीता, स्ट्रॉबेरी आदि शामिल कर सकते हैं। ये सभी मिलकर कोलेजन बनाते हैं, जो स्किन से जुड़ी कैपीलरीज को बेहद मजबूत करता है। इससे स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बनती है।

क्रैश डाइट से बचें
बार-बार वजन बढ़ने और वजन घटने से स्किन पर बहुत ज्यादा फर्क पड़ता है। अक्सर वजन घटाने के लिए लोग क्रैश डाइट लेने लग जाते हैं। इससे स्किन में ढीलापन और स्ट्रेच मार्क्स होने के अलावा जरूरी न्यूट्रिशंस की भी कमी होने लगती है। क्रैश डाइट में अक्सर जरूरी विटामिनों की कमी होती है। स्किन को हेल्दी बनाने के लिए बेहतर डाइट के साथ रोजाना 6 से 8 गिलास पानी पिएं।

फैट भी जरूरी
फिश, ऐवकाडो और नट्स में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स पाए जाते हैं। ये फैट्स स्किन को नेचुरली मॉइश्चराइज रखने वाले फैटी एसिड बनाते हैं। इससे स्किन हेल्दी रहती है। इन फैट्स में विटामिन-ई भी होता है, जो रैडिकल डैमेज से बचाता है। विटामिन-ई की जरूरत ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोकने के लिए भी होती है।

फाइटो एस्ट्रोजन का यूज करें
स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए फाइटो एस्ट्रोजन का इनटेक भी बहुत ही जरूरी है। ये एक तरह के नेचुरल केमिकल्स होते हैं, जो प्लांट फूड में पाए जाते हैं। ये कई तरह के होते हैं। कुछ सोयाबीन के प्रोडक्ट्स में भी पाए जाते हैं और कुछ साबुत अनाज, फ्रूट्स, वेजिटेबल आदि के फाइबर में होते हैं। बीन्स, दाल आदि जैसे स्लो रिलीजिंग कार्बोहाइड्रेट्स को भी डाइट भी शामिल करना चाहिए।

ओमेगा-को न भूलें
डाइट में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैट्स को जरूर शामिल करें। ये ऐसे फैटी एसिड्स हैं, जो शरीर में नहीं बनते हैं और इन्हें डाइट में ही लेना पड़ता है। इसके लिए अखरोट और मछली को डाइट में शामिल करें। हेल्दी स्किन के लिए जिंक भी बेहद जरूरी है। यह स्किन डैमेज को रिपेयर करने में मदद करता है। जिंक के लिए मछली, होल ग्रेन, पॉल्ट्री, नट्स आदि खाएं।

source : http://www.bhaskar.com/news/LIF-HNB-6-diet-tips-for-healthy-and-glowing-skin-5019798-PHO.html
Share on Google Plus

About Unknown

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments :