Micromax Yu Yuphoria In Just Rs. 6999/-

माइक्रोमैक्स की सब्सिडियरी कंपनी YU Tele ventures ने अपने पहले फोन Yu Yureka ने अपनी पहली सेल के दौरान Amazon.com के सर्वर क्रैश करा दिए थे। Yureka की सफलता को YU अब अपने नए सस्ते स्मार्टफोन –Yu Yuphoria के जरिए दोहराना चाहता है। 6,999 रुपए में बिकने वाला ये स्मार्टफोन, अपनी कीमत के हिसाब से तो Xiaomi Redmi 2 से सीधी टक्कर लेता दिखता है पर इस फोन में दिए गए हार्डवेयर फीचर इसे अपने से थोड़े महंगे स्मार्टफोन से भी कंपटीशन के काबिल बनाते हैं। इस फोन की पहली फ्लैश सेल 28 मई को होगी। ये अमेजन. इन पर बिक्री के लिए आएगा। रजिस्ट्रेशन्स 12 मई से शुरू हो गए हैं।


डिजाइन रेटिंग – 7/10
स्क्रीन रेटिंग– 7/10
परफॉर्मेंस रेटिंग – 8/10
कैमरा रेटिंग - 6/10
बैटरी रेटिंग – 7/10
OverAll Rating – 7/10


डिजाइन
डुअल कलर टोन डिजाइन, मेटल का इस्तेमाल, कॉम्पैक्ट लुक, बैकपैनल के बीचों-बीच कैमरा और उसके चारों और बड़ी सी मेटल रिंग, जिसमें फ्लैश भी दिया गया है। फोन साइज और फील दोनों के मामले में काफी कॉम्पैक्ट है, सॉफ्ट एज वाले कोने है, जो चुभते नहीं। 

स्क्रीन
Yu Yuphoria में 5 इंच की IPS LCD टचस्क्रीन दी गई है। इसकी स्क्रीन Full HD तो नहीं है पर 294 ppi की पिक्सल डेन्सिटी के साथ इतनी बुरी भी नहीं दिखती। IPS स्क्रीन होने के कारण इसके व्यूइंग एंगल भी काफी अच्छे हैं। स्क्रीन की प्रोटेक्शन के लिए इसमें Gorilla Glass 3 की परत चढ़ाई गई है।

Yu Yuphoria की स्क्रीन की क्वालिटी काफी अच्छी है। खास कर के इसकी ब्राइटनेस। आउटडोर लाइट में भी इस फोन की स्क्रीन पर देखा जा सकता है।

परफॉर्मेंस
Yu Yuphoria की सीधी टक्कर Xiaomi Redmi 2 से है। अच्छी परफॉर्मेंस देने के लिए इसमें 1.2 Ghz का 64 बिट आर्किटेक्चर वाला स्नैपड्रैगन 410 क्वाड-कोर प्रोसेसर दिया गया है, 2 GB रैम के साथ। अब Redmi 2 में प्रोसेसर तो यही दिया गया है पर रैम 1 GB ही दी गई है। ये फोन मल्टीटास्किंग आसानी से झेल जाता है। अच्छी गेमिंग परफॉर्मेंस के लिए इसमें एड्रिनो 306 GPU दिया गया है।

ऑपरेटिंग सिस्टम के लिहाज से इसमें एंड्रॉइड 5.0.2 लॉलीपॉप वर्जन दिया गया है, जिसके ऊपर Cyanogen 12 यूजर इंटरफेस की परत चढ़ाई गई है। Cyanogen 12, एक कस्टमाइजेबल यूजर इंटरफेस है, जो एंड्रॉइड लॉलीपॉप के पूरे अनुभव को बदल कर रख देता है। इसके साथ ही Cyanogen 12, Xiaomi Redmi 2 के MIUI6 के मुकाबले काफी हल्का यूजर इंटरफेस है, जिसके कारण ये फोन के प्रोसेसर और रैम की कम मेमोरी का इस्तेमाल करता है, नतीजतन ज्यादा बेहतर परफॉर्मेंस मिलती है।

RAM और इंटरनल स्टोरेज के मामले में Yu Yuphoria, Redmi 2 के मुकाबले दुगुना है। जिसके कारण ये इस कीमत में सबसे तेजतर्रार स्मार्टफोन बन जाता है।

कैमरा
Yu Yuphoria में 8 मेगापिक्सल ऑटोफोकस कैमरा दिया गया है LED फ्लैश के साथ। इसके कैमरे से Full HD वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जा सकती है। सेल्फी लेने के लिए इसमें 5 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

Yu Yuphoria के कैमरे में Auto और Manual दोनो तरह के मोड दिए गए हैं। जिनकी मदद से आप अलग अलग तरह की रोशनी में अपनी फोटोग्राफी के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकते है।

बैटरी, स्टोरेज, कनेक्टिविटी
Yu Yuphoria में 2230 mAh की बैटरी दी गई है।

Yu Yuphoria में 16 GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है जिसे 32 GB तक बढ़ाया जा सकता है। कनेक्टिविटी के लिए भी Yu Yuphoria में सभी लेटेस्ट फीचर्स दिए गए हैं जैसे WiFi, Bluetooth 4.0, 3G, इसके साथ ही इसमें 4G का भी ऑप्शन दिया गया है।

Bottom-line
महज 6,999 रुपए में इतने तगड़े हार्डवेयर फीचर देना स्मार्टफोन है।

source : http://www.bhaskar.com/news/GAD-REV-yu-yuphoria-metallic-budget-smartphone-review-by-expert-4997520-PHO.html
Share on Google Plus

About Unknown

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments :