Food Supplement for fit and healthy body

उम्रभर फिट और खूबसूरत दिखने और रहने के लिए इन चीज़ो का सेवन करें


1. जवां बने रहने के लिए खाएं ये चीजें
विटामिन सी से भरपूर फल- नींबू, संतरा, मौसम्मी, अमरूद, बेर आदि खट्टे फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है। इसके अलावा कई अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इनके नियमित सेवन से झुर्रियां हमेशा त्वचा से दूर रहती हैं।

2.लहसुन भी है फायदेमंद
लहसुन स्वादिष्ट होने के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट व अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि को रोकता है। लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीवायरल तत्व पाए जाते हैं, जो कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं।


3.तनाव दूर करने के लिए 

महिलाओं को फिट रहने के लिए रोजाना कम से कम दो कप ग्रीन टी जरूर पीना चाहिए। ग्रीन टी पीने से थकान दूर होती है और दिमाग तरोताजा रहता है। पेट और फेफड़ों से जुड़े रोग भी शरीर से दूर रहते हैं।

4.दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए
अखरोट के नियमित सेवन से हार्ट अटैक का खतरा 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है। महिलाओं को हर दिन पांच से छह अखरोट खाना चाहिए। इससे कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है।

5.अच्छी याददाश्त के लिए
महिलाओं को हल्दी का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। इससे याददाश्त को 30 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है। साथ ही, इसके सेवन से पेट व महावारी से जुड़ी समस्याएं भी खत्म हो जाती है। ऐसा हल्दी में पाए जाने वाले कुरकुमिन के कारण होता है। यह मस्तिष्क को पोषण देने वाला सबसे शक्तिशाली एंटीआक्सीडेंट है।
6.खाने में शामिल करें जैतून का तेल 
जैतून के तेल में असंतृप्त वसीय अम्ल मौजूद होते हैं। इसीलिए इसके नियमित सेवन से स्किन जवां बनी रहती है। साथ ही, यह बालों की हेल्थ के लिए भी टॉनिक का काम करता है। जैतून के तेल की नियमित रूप से मसाज करने बाल हेल्दी और चमकदार हो जाते हैं।

7.हरी सब्जियां खाएं 
हरी सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, विटामिन के, फोलिक एसिड, लौह, पोटैशियम, कैल्शियम आदि पोषक तत्व मिलते हैं। हरी सब्जियों में मौजूद विटामिन बी दिल से संबंधित बीमारियों को दूर रखता हैै। विटामिन ए त्वचा कोशिकाओं के बदलने में सहायक है। साथ ही, इसमें उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को हमेशा जवान बनाए रखता है।
8.दालचीनी भी खाएं
दालचीनी का नियमित सेवन स्त्रियों के लिए लाभप्रद रहता है। इसे खाने से ब्लडप्रेशर हमेशा कंट्रोल में रहता है। शोध से पता चला है कि हर दिन अपने आहार में आधा चम्मच दालचीनी लेने से ब्लड शुगर 29 प्रतिशत तक नियंत्रित रहता है।

9.शहद इंफेक्शन से बचाता है 
शहद में एंटीबायोटिक और हीलिंग एंजाइम बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं। इसे खाने से बीमारियां जल्दी ठीक हो जाती हैं। इसके अलावाशहद में एंटीबैक्टिरियल तत्व भी पाए जाते हैं जो कि शरीर को इंफेक्शन से बचाते हैं। 

source : http://religion.bhaskar.com/news-fli/JM-GN-STM-home-remedies-for-women-5008248-NOR.html
Share on Google Plus

About Unknown

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments :